भुट्टा खाने से शरीर को होते हैं ये 8 स्वास्थ्य लाभ, जानिए

भुट्टा खाने से शरीर को होते हैं ये 8 स्वास्थ्य लाभ, जानिए

सेहतराग टीम

बरसात का मौसम आ गया है। इस मौसम में कई तरह के खाद्य पदार्थ खाने को मिलते हैं और लोग काफी पंसद भी करते हैं। वहीं बरसात में भुट्टा खाने को भी मिलता है। तकरीबन सभी लोग बड़े चाव से इस मौसम में भुट्टा खाते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत को कई तरह के लाभ भी पहुंचाता है। भुट्टा में विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेवनॉइड पाया जाता है जो दिल की बीमारी को दूर करने में सहायक है।

पढ़ें- इन 3 टिप्स की मदद से असानी से कम कर पाएंगे अपना वजन

यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से बचाता है, इसलिए भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है। ये शरीर में खून के प्रवाह को भी बढ़ाता है। इसके अलावा भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। आयुर्वेद में भुट्टा खाने के कई फायदे गिनाए गए हैं। ये प्यास को कम करता। अच्छी बात ये है कि एक ओर जहां बहुत सी चीजें पकने के बाद अपना पोषक गुण खो देती हैं वहीं भुट्टे का पोषण गुण और अधिक बढ़ जाते हैं।

भुट्टा खाने के फायदे (Health Benefits of Corn in Hindi):

  • आप चाहें तो इसे सुखाकर जला लें। सर्दी होने पर इसका धुंआ लेना फायदेमंद होता है।इसके अलावा ये खांसी में भी बहुत फायदेमंद है।
  • इसका सेवन प्रेगनेंसी में भी बहुत लाभदायक होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती के लिए बेहद जरूरी है।
  • इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है।
  • कभी आपने ये सोचा है कि पूरा भुट्टा खा लेने के बाद उसे बीच से तोड़कर सूंघते क्यों हैं? इसे सूंघने से सर्दी-जुकाम में फायदा होता है।
  • खुजली के लिए भी भुट्टे का स्टॉर्च प्रयोग किया जाता है। वहीं इसके सौंदर्य लाभ भी कुछ कम नहीं है। इसके स्टार्च के प्रयोग से त्वचा खूबसूरत और चिकनी बन जाती है।
  • भुट्टे को पकाने के बाद उसके 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ़ जाते हैं। यह बढती उम्र को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। पके हुए भुट्टे में फोलिक एसिड होता है जो कि कैंसर जैसी बीमारी में लड़ने में बहुत मददगार होता है।
  • बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है और इसलिए ये दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है।

 

इसे भी पढ़ें-

मोटापे के शिकार लोगों के लिए काम की बातें

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।